मार्च में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, त्यौहारो की वजह से छुट्टियों की भरमार, देखिए पूरी लिस्ट

ipressindia
0 0
Read Time:4 Minute, 41 Second

नई दिल्ली । फरवरी का महीना लगभग खत्म हो गया है. मार्च 2023 की शुरुआत होने वाली है. अगर आप बैंक से जुड़ा कोई भी काम मार्च के महीने में करने की प्लानिंग बना रहे है, तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. मार्च में होली चैत्र नवरात्री जैसे बड़े त्यौहार आ रहे है. जिसके कारण बैंकों में भारी छुट्टियां भी पड़ने वाली है. इसलिए आप अपने बैंकिंग काम काज को इन छुट्टियों से आगे-पीछे भी निपटा सकते है. जानिए कितने दिन बैंक बंद रहेंगे..

मार्च में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से हर महीने बैंकों की छुट्टियों को लेकर डिटेल्स जारी की जाती है. छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, मार्च 2023 में कुल मिलाकर 12 दिन बैंकों बंद रहेंगे. हालांकि इसमें साप्ताहिक छुट्टियां (शनिवार और रविवार) भी शामिल हैं. मार्च में बैंक के हॉलिडे की लिस्ट आपको एक बार जरूर चेक कर लेनी चाहिए. जिससे आपको बाद में किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े.

होली-नवराते सहित कई त्योहार

हिन्दुओं के लिए बड़े त्योहारों में से एक होली (Holi 2023) और चैत्र नवरात्री (Chaitra Navratri 2023) है. ये दोनों ही त्यौहार मार्च के महीने में है. पूरे उत्तर भारत में ये दोनों त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस महीने में तेलुगु नववर्ष, गुड़ी पाड़वा, रामनवमी जैसे अन्य त्योहार भी शामिल है. साथ ही मार्च के महीने में 6 दिन शनिवार और रविवार को बैंक की छुट्टी रहेगी. देखें मार्च के महीने की पूरी लिस्ट, जो इस प्रकार है.

ऑनलाइन करें कामकाज

अगर आपको बैंक में छुट्टी होने वाले दिन ही पैसों की जरूरत पड़ जाती है. तो आप बैंक एटीएम (Bank ATM) का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा एक खाते से दूसरे खाते में अपना पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) या नेट बैंकिंग (Net Banking) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) के लिए यूपीआई (UPI) की मदद भी ले सकते है.

ये है मार्च 2023 में बैंक हॉलिडे की लिस्ट

03 मार्च, 2023- चापचर कूट के अवसर पर आइजोल में बैंक रहेंगे बंद

05 मार्च, 2023- रविवार की छुट्टी

07 मार्च, 2023 – होली/ होलिका दहन/ धुलेंडी/ डोल जात्रा/ याओसांग के मौके पर बेलापुर, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, नागपुर, रांची और पणजी में बैंक बंद रहेंगे.

08 मार्च, 2023 – धुलेटी/ डोल जात्रा/होली के मौके पर बैंक अगरतल्ला, अहमदाबाद, गंगटोक, इम्फाल, पटना, रायपुर, अइजोल, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलोंग, श्रीनगर और शिमला में

09 मार्च, 2023 – होली केवल पटना में बैंक रहेगा बंद

11 मार्च, 2023 – दूसरा शनिवार की छुट्टी

12 मार्च, 2023 – रविवार की छुट्टी

19 मार्च, 2023 – रविवार की छुट्टी

22 मार्च, 2023 – गुडी पाडवा/ उगाडी/ बिहार दिवस/प्रथम नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष के मौके पर बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मुंबई नागपुर, पणजी, पटना, जम्मू और मुंबई में बैंक रहेगा बंद.

25 मार्च, 2023 – चौथा शनिवार

26 मार्च, 2023 – रविवार की छुट्टी

30 मार्च, 2023 – रामनवमी के मौके लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, मुंबई, पटना, अहमदाबाद, बेलापुर, पटना, नागपुर और रांची में बैंक बंद रहेगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड में करवट बदलेगा मौसम, आज देहरादून में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

देहरादून । पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक बार फिर उत्तराखंड में मौसम करवट बदल सकता है। मंगलवार सुबह से देहरादून समेत सात जनपदों में हल्की वर्षा होने और गरज के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई […]
echo get_the_post_thumbnail();

You May Like

Subscribe US Now

Share