पाक बॉर्डर पर बढ़ी हलचल , हवा में तैनात होंगे ”टैंक”

ipressindia
0 0
Read Time:4 Minute, 20 Second

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट)

भारत लगातार अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ा रहा है. पश्चिम में पाकिस्‍तान और उत्‍तर-पूर्व में चीन की नापाक मंसूबों का दम निकालने के लिए सीमावर्ती इलाकों में डिफेंस सिस्‍टम को लगातार अपग्रेड किया जा रहा है।
हाल में ही अरुणाचल प्रदेश में दो सुरंगों को ऑपरेशनल किया गया, जिसके जरिये चीन सीमा से लगते तवांग समेत अन्‍य इलाकों में किसी भी मौसम में पहुंचना आसान हो गया है. दूसरी तरफ, पाकिस्‍तान सीमा पर भी व्‍यवस्‍थाएं दुरुस्‍त की जा रही हैं. देश के पश्चिमी सीमा पर ‘हवा में टैंक’ तैनात करने की तैयारी चल रही है. उम्‍मीद है कि इस बार गर्मी के मौसम में इसे पूरा कर लिया जाएगा. बॉर्डर पर भारत की बढ़ती रक्षा क्षमता और सेना की स्‍ट्रैटजिक प्‍लानिंग से पड़ोसी देश पाकिस्‍तान में खलबली मचना तय है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्‍तान से लगती सीमा पर जल्‍द ही हेवी ड्यूटी कॉम्‍बैट हेलीकॉप्‍टर अपाचे की तैनाती की जाएगी. इससे पहले इंडियन आर्मी ने पश्चिमी कमान में स्थित महत्‍वपूर्ण सैन्‍य पोस्‍ट जोधपुर में अपनी क्षमताओं का विस्‍तार किया है. भारतीय सेना ने हेवी ड्यूटी और अत्‍याधुनिक क्षमताओं से लैस हेलीकॉप्‍टर के स्‍क्‍वाड्रन को बढ़ाया है. स्‍क्‍वाड्रन के अस्तित्‍व में आने से सेना का पश्चिमी कमान और ज्‍यादा मजबूत होगा और उसकी युद्धक क्षमता भी बढ़ेगी. बता दें कि आर्मी के वेस्‍टर्न कमान में अपाचे हेलीकॉप्‍टर को तैनात करने की तैयारी चल रही है. अमेरिका से इसकी पहली खेप फरवरी 2024 में मिलनी थी, लेकिन उसमें देरी हुई है. अब अपाचे हेलीकॉप्‍टर की पहली खेप मई में मिलने की संभावना है।

अपाचे हेलीकॉप्‍टर की तैनाती

भारतीय सेना ने अमेरिकी कंपनी बोइंग के साथ अपाचे हेलीकॉप्‍टर खरीद को लेकर समझौता किया है. तकरीबन 5,691 करोड़ रुपये की इस डील के तहत बोइंग सेना को 6 हेलीकॉप्‍टर देगा. फरवरी 2020 में रक्षा खरीद पर सहमति बनी थी. आर्मी के एविएशन डायरेक्‍टर जनरल लेफ्टिनेंट जनरल अजय सूरी ने बताया कि अपाचे हेलीकॉप्‍टर की आपूर्ति फरवरी में ही शुरू होनी थी, लेकिन किन्‍हीं वजहों से इसमें कुछ देरी हुई है. भारतीय वायुसेना (IAF) को 22 अपाचे हेलीकॉप्‍टर की आपूर्ति की जा चुकी है. वायुसेना ने सितंबर 2015 में अमेरिकी कंपनी के साथ 13, 952 करोड़ रुपये का करार किया था।

खास है अपाचे हेलीकॉप्‍टर

अपाचे हेलीकॉप्‍टर की क्षमता को इसी बात से समझी जा सकती है कि इसे ‘टैंक्‍स इन द एयर’ के नाम से भी जाना जाता है. हेवी-ड्यूटी अपाचे हेलीकॉप्‍टर हवा से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइल से लैस है. इसके अलावा इसमें हवा से सतह पर मार करने में सक्षम हेलफायर लॉन्‍गबो मिसाइल भी फिट किया जा सकेगा. साथ ही अपाचे हेलीकॉप्‍टर को अन्‍य मिसाइल, गन और रॉकेट से भी लैस किया जा सकता है. ऐसे में आर्मी के स्‍क्‍वाड्रन में अपाचे हेलीकॉप्‍टर के शामिल होने से सेना की युद्धक क्षमता काफी बढ़ जाएगी।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आईपीएल 2024 में अचानक हुई स्टीव स्मिथ की एंट्री

न्यूज एजेंसी 22 मार्च से आईपीएल के 17वें संस्करण की शुरूआत होने जा रही है. पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और पांच बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. आईपीएल की शुरुआत से पहले सभी फ्रेंचाइजियां अपने घरेलू मैदान पर कैंप लगा चुकी है। टीम के सभी […]
echo get_the_post_thumbnail();

You May Like

Subscribe US Now

Share