अंजीर के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप, वजन घटाने में इस तरह है कारगर

ipressindia
0 0
Read Time:4 Minute, 29 Second

आज के समय की लाइफस्टाइल को देखते हुए लोग बढ़ते वजन का शिकार हो रहे हैं. वजन घटाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं. लेकिन फिर भी असर दिखाई नहीं देता है. अगर आपको लगता है, कि सिर्फ जिम जाने के फॉर्मूले से आप अपना बढ़ा हुआ वजन घटा सकते हैं, तो ऐसा नहीं है. घर में भी इसके लिए कई उपाय हैं. वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में सुधार कर सकते हैं. कहते हैं फलों और ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं. इस समय सर्दियों का सीजन है. ऐसे में अगर आप गर रोज ड्राई फ्रूट्स और फल खाते हैं, तो बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसी के साथ एक ड्राई फ्रूट ऐसा भी है, जिसमें वजन घटाने के गुण पाए जाते हैं. इसका नाम है अंजीर.

अंजीर एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है, जो कई पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, फॉलेट, नियासिन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम,आयरन जैसे तमाम पोषक तत्व होते हैं. इसे खाने से न सिर्फ शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है, बल्कि वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है. दूध के साथ अंजीर का सेवन करने से आपको कई फायदे होंगे. तो चलिए इस आर्टिकल में बताते हैं अंजीर से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स….

अंजीर खाने के फायदे-

1. वजन घटाने में मददगार
अंजीर से मिलने वाला हेल्थ बेनिफिट है कि इसे खाने से आपका बढ़ता वजन कंट्रोल में रहेगा. बता दें, अंजीर में फाइबर समेत कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो वेट को वश में रखते हैं. हाई फाइबर वाला अंजीर मीठे की क्रेविंग को भी कम करता है. इसके सेवन से पेट भरे होने का एहसास होता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है. इस तरह से अंजीर वजन घटाने में बहुत कारगर है.

2. हड्डीयां होती हैं मजबूत
अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस सहित मिनरल्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसका सेवन करने से आपकी बोन्स यानी हड्डियों की हेल्थ अच्छी होती है. साथ ही आप हड्डियों की बीमारी से भी बचे रहेंगे. अगर आपके हड्डियों में दर्द या कमजोरी की समस्या रहती है, तो सर्दियों में अंजीर का सेवन शुरू कर दें. अंजीर को दूध के साथ लेने से इसके अधिक फायदे मिलते हैं.

3. डाइजेशन होता है बेहतर
अंजीर में पाचन को बेहतर रखने की क्षमता होती है. अंजीर कई पोषक तत्वों का भंडार होती है. अंजीर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. इससे शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. सर्दियों में अक्सर लोग पाचन से जुड़ी समस्या के शिकार हो जाते हैं. पाचन समस्या जैसे कब्ज, एसिडिटी से छुटकारे के लिए आप अंजीर का सेवन शुरू कर दें.

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है
आजकल अधिकतर लोग हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं. ज्यादातर लोग अधिक सोडियम (नमक) का सेवन करते हैं. दरअसल, नमक के अधिक सेवन से आपके शरीर में पोटेशियम की कमी होने लगती है. पोटेशियम की कमी से शरीर हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाता है. इसके लिए आप ताजे अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सिर्फ 11 हजार में iPhone 14 Pro, इतना सस्ता आईफोन देख कर नहीं रहा ग्राहकों की खुशी का ठिकाना

iPhone 14 Pro एक ट्रेंडिंग मॉडल है, ग्राहकों के बीच इसे काफी पसंद किया जाता है लेकिन लाखों में कीमत होने की वजह से इसे खरीदना हर किसी की रेंज में नहीं आता है. ऐसे में ग्राहक इन्हें खरीद नहीं पाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो […]
echo get_the_post_thumbnail();

You May Like

Subscribe US Now

Share