ठंड से बचने के लिए रोज कीजिए इन चीजों का सेवन, शरीर को मिलेगी अंदरूनी गर्मी

ipressindia
0 0
Read Time:4 Minute, 12 Second

देशभर में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। दिल्ली जैसे शहरों में काफी कड़ाके की सर्दी पड़ती है। वैसे तो खान-पान के मामले में इस मौसम में उपलब्ध सब्जियों और फलों का कोई जवाब नहीं है, हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। विशेषज्ञ बताते हैं, हम जो खाते हैं उसका प्रभाव सीधे हमारे शरीर पर पड़ता है। यही कारण है कि ठंड के मौसम में हमें उन चीजों के सेवन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जो शरीर को अंदरूनी गर्मी प्राप्त करने में मदद करती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक हमारी किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनका ठंड के मौसम में सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करने के साथ कई तरह की पौष्टिकता प्रदान करती हैं, जिसे सेहत के लिए काफी आवश्यक माना जाता है। आइए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जानते हैं।

सर्दियों में कीजिए अदरक का सेवन
अदरक हर घर में मौजूद सबसे बेहतरीन औषधियों में से एक है। चाय से लेकर भोजन के स्वाद बढ़ाने तक के लिए अदरक का उपयोग किया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अदरक न केवल सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखता है, बल्कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जो पाचन को ठीक रखने के साथ कई तरह के संक्रमण के खतरे को कम कर सकते हैं।

अंडे खाना बहुत फायदेमंद
अंडों को प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है। रोजाना अंडे का सेवन करके प्रोटीन की दैनिक आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति की जा सकता है। सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखने के लिए नाश्ते में अंडे को शामिल करना बेहतर विकल्प माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हुए हृदय रोग के खतरे से बचाने और आंखों के लिए भी अंडे का सेवन लाभदायक माना जाता है।

सूप का करिए सेवन
सर्दियों के मौसम में सूप का सेवन सबसे बेहतरीन पेय में से एक माना जाता है। सूप में कई प्रकार की सब्जियों को मिलाया जाता है जो सेहत के लिए लाभदायक होती हैं। इसके अलावा चिकन शोरबा जैसे सूप भी काफी लाभदायक माने जाते हैं। यह न सिर्फ आपको अंदरूनी गर्मी प्राप्त करने में मदद करत हैं साथ ही शरीर को कई प्रकार की पोषकता भी प्रदान कर सकते हैं।

गर्म दूध है बेहद फायदेमंद
वैसे तो दूध का सेवन रोज करना चाहिए, हालांकि सर्दियों के मौसम में गर्म दूध पीना और भी फायदेमंद माना जाता है। दूध में विटामिन बी-12 और विटामिन ए, प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक है। सर्दी के मौसम में गर्म दूध पीने से आप बीमार पड़ने से बच सकते हैं, साथ ही दूध का सेवन करना आपके हड्डियों और संपूर्ण शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद हो सकता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुण्यतिथि विशेष: महाराणा के 'प्रताप' से हिल उठा मुगल सिंहासन, राणा का संपूर्ण जीवन त्याग, संघर्ष और बलिदान का एक परिचायक

  रुड़की । महाराणा प्रताप का नाम लेते ही मुगल साम्राज्य को चुनौती देने वाले एक महान वीर योद्धा का चित्र आंखों के सामने उभर आता है। 9 मई 1540 को मेवाड़ के उदयपुर में जन्मे महाराणा प्रताप का संपूर्ण जीवन त्याग, संघर्ष और बलिदान का एक परिचायक है। प्रताप […]
echo get_the_post_thumbnail();

You May Like

Subscribe US Now

Share