दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

ipressindia
0 0
Read Time:3 Minute, 0 Second

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 8 मार्च को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 10.470 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 636.095 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

विदेशी मुद्रा भंडार लगातार तीसरे सप्ताह बढ़कर दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

आंकड़ों से पता चलता है कि 8 मार्च सप्ताह से पहले, विदेशी मुद्रा भंडार 6.554 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 625.626 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। केंद्रीय बैंक के साप्ताहिक सांख्यिकीय आंकड़ों के अनुसार, नवीनतम सप्ताह के दौरान, भारत की विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए), विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक, 8.21 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 562.352 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई। सप्ताह के दौरान सोने का भंडार 2.299 अरब अमेरिकी डॉलर घटकर 50.716 अरब अमेरिकी डॉलर रह गया।

कैलेंडर वर्ष 2023 में, RBI ने अपनी विदेशी मुद्रा निधि में लगभग 58 बिलियन अमेरिकी डॉलर जोड़े। 2022 में, भारत की विदेशी मुद्रा निधि में संचयी रूप से 71 बिलियन अमेरिकी डॉलर की गिरावट आई। विदेशी मुद्रा भंडार या विदेशी मुद्रा भंडार (एफएक्स रिजर्व), ऐसी संपत्तियां हैं जो किसी देश के केंद्रीय बैंक या मौद्रिक प्राधिकरण के पास होती हैं। इसे आम तौर पर आरक्षित मुद्राओं में रखा जाता है, आमतौर पर अमेरिकी डॉलर और, कुछ हद तक, यूरो, जापानी येन और पाउंड स्टर्लिंग।

अक्टूबर 2021 में, देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 645 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया। तब से अधिकांश गिरावट, हालांकि संचयी आधार पर मामूली है, को 2022 में आयातित वस्तुओं की लागत में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसके अलावा, विदेशी मुद्रा भंडार में सापेक्ष गिरावट को बढ़ते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में असमान मूल्यह्रास का बचाव करने के लिए समय-समय पर बाजार में आरबीआई के हस्तक्षेप से जोड़ा जा सकता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रेहड़ी पटरी वालों को मिलेगी स्थाई जगह

नई दिल्ली (ब्यूरो रिपोर्ट) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक वीडियो जारी कर दिल्ली के रेहड़ी पटरी वालों के लिए बड़ा ऐलान किया. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार रेहड़ी-पटरी पर दुकान लगाने वालों का एक […]
echo get_the_post_thumbnail();

You May Like

Subscribe US Now

Share