हाई शुगर लेवल से लेकर दिल की बीमारियों तक, ये 5 बातें जानकर आप खाना छोड़ देंगे गेहूं की रोटी

ipressindia
0 0
Read Time:2 Minute, 54 Second

भारत के अधिकतर घरों में रोटी खाने का चलन है. रोटी हमारे भोजन का अहम हिस्सा होता है, इसके बिना कई लोगों का पेट तक नहीं भरता. बहुत सारे लोग मानते हैं कि चावल की तुलना रोटी ज्यादा फायदेमंद है और इससे मोटापा नहीं बढ़ता. गेहूं की रोटी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. इसके अलावा, यह हमारे पाचन को दुरुस्त रखती है. हालांकि अगर आप सिर्फ रोटी ही खाते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. ओनलीमाईहेल्‍थ की एक खबर के मुताबिक, अगर आप पूरे दिनभर में सिर्फ गेहूं की रोटी ही खाते हैं तो शरीर में कई समस्याएं भी पैदा हो सकती है. आइए जानते हैं कि ज्यादा गेहूं की रोटी खाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं.

वजन बढ़ना
ज्यादा गेहूं की रोटी खाने से वजन बढ़ता है, क्योंकि गेहूं में मौजूद ग्लूटेन की मात्रा बढ़ने से शरीर में फैट जमने लगता है. इसके अलावा, ज्यादा रोटी आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स बढ़ा सकते हैं, जिससे मोटापा बढ़ सकता है.

ब्लड शुगर लेवल
कार्बोहाइड्रेट के कारण गेहूं की रोटी खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर आप ज्यादा गेहूं की रोटी खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है. डायबिटीज के मरीज गेहूं की रोटी का कम ही सेवन करें.

ज्यादा थकान
कार्बोहाइड्रेट थकान बढ़ाने का भी काम करता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा गेहूं की रोटी खाते हैं तो शरीर में आलस बढ़ता है और हम थका हुआ महसूस करते हैं.

दिल की बीमारियां
कार्बोहाइड्रेट से दिल की बीमारियों का भी खतरा रहता है. शरीर में जब कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो जाती हैं तो वह फैट में बदल जाता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा रहता है.

पेट की समस्या
गेहूं की रोटी ज्यादा खाने से भारीपन और पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है. कई लोग तो गैस और पाचन संबंधी समस्याओं से जूझते हैं. इसलिए नियंत्रित मात्रा में रोटी का सेवन करना अच्छा होता है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सीएम पुष्कर सिंह धामी के सख्त निर्देश पर यूकेपीएससी में AE/JE परीक्षा में हरिद्वार पुलिस की एसआईटी जांच के बाद हुआ मुकदमा दर्ज

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर एसआईटी हरिद्वार की जांच उपरांत आज थाना कनखल पर A E/JE परीक्षा प्रश्न पत्र लीक प्रकरण में 9 लोगो पर नामजद लोगो पर धारा 420,409,120b ipc 3/4 सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम, 7/8 भ्रष्टाचार अधिनियम 1988 में मुक़दमा दर्ज कर दिया गया है। मुख्यमंत्री […]
echo get_the_post_thumbnail();

You May Like

Subscribe US Now

Share